हर एक इंसान के जीवन में परिस्थितियां कभी एक जैसी नहीं होती कभी खुशियों का पल होता है तो कभी जिंदगी में दुख भी आते हैं हर एक इंसान अपनी खुशियों को दूसरे के साथ शेयर कर पाता है लेकिन प्राय लोग अपने दुख को सबके सामने व्यक्त नहीं कर पाते जिसके कारण वे अपने दुःखो के बारे में सोचकर और भी ज्यादा दुखी हो जाते हैं अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने जीवन की परिस्थितियों को लेकर दुखी है या किसी अपने ने आपको Heart किया है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन Sad Shayari in Hindi With Images लेकर आए हैं इन सैंड शायरी की सहायता से आप अपने दुख को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं और अपने मन की भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं ।

😭😭😭😭😭😭😭😭😭


class="separator" style="clear: both; text-align: center;">




दोस्तों आज हम आपके लिए Best 200+ Very Sad Shayari in Hindi लेकर आए हैं ये सभी सैंड स्टेटस हम आपके लिए चुन-चुनकर लेकर आए हैं हमें उम्मीद है कि आपको ये सभी सैंड स्टेटस काफी पसंद आएगा हमारे इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय हमें कमेंट में जरेर बताइएगा ।


200+ Very Sad Shayari in Hindi 2023 । 200+ बेस्ट सैड शायरी

कुछ पल की खुशी देकर फिर, ये जिंदगी रुलाती क्यों है । जो हमारे नसीब में ही नहीं होता उन्हीं से हमें ये किस्मत अक्सर मिलाती क्यों है !



😭😭😭😭😭😭😭😭


जब हम नादान थे तो जिंदगी के मजे लेते थे , समझदार हुए अब तो ये जिंदगी हमारे मजे ले रही है !

Sad Shayari in Hindi

इस मतलब की दुनिया में सबको खुश रखते - रखते, खुद जीना भूल गए हम ।

Sad Shayari in Hindi

sad Shayari in Hindi


इस बदलते वक़्त ने मेरी तक़दीर को ही बदल दिया और जिंदगी ने दर्द इतना दिया की हंसते हुए चेहरे की तस्वीर को ही बदल दिया ।

Sad Shayari

Sad Shayari in life

जिंदगी ने हमें कभी नहीं रुलाया, मुझे रूलाया तो उन लोगों ने जिन्हें हम अपनी जिंदगी समझ बैठे थे ।

मेरे दिल का दर्द किसने देखा है, मुझे बस खुदा ने तड़पते देखा है, हम तन्हाई में अकेले बैठे रोते हैं पर लोगों ने हमें महफ़िल में हँसते देखा है ।

Sad Shayari in Hindi

Sad Shayari in Hindi

अगर आंसू निकल आए तो खुद पोंछ लेना क्योंकि लोग पूछने भी आएंगे तो सौदा करेंगे ।

ना साथ है किसी का, ना साथ है कोई, ना हम है किसी के और ना ही हमारा है कोई ।

Very sad Shayari

sad Shayari in Hindi

पता नहीं कब खत्म होगी ये जिंदगी, दुख इतना है जीवन में, कि सच में अब जीने का मन नहीं करता !!

जब अपनों का ही बर्ताव ही गैरों जैसा हो जाये, तो फिर अपना क्या, और पराया क्या।

Sad Shayari

Sad Shayari in Hindi

एक कांच का टुकड़ा यह कहकर टूट रहा है की किसी पत्थर ने उसकी हिफाजत का वादा किया था ।

चुभता तो मेरे दिल में भी है बहुत कुछ तीर की तरह , पर फिर भी खामोस हूँ मैं अपनी तकदीर की तरह !!

Sad Shayari life

Sad Shayari Life

जब तकदीर ही तकलीफ की कलम से लिखा उस खुदा ने तो फिर किसी को क्या दोष दे ।

सभी कहते हैं रोने से इंसान कमजोर बनता है, गलत कहते हैं वो, उन्हें क्या पता रो रो कर टूटा हुआ इंसान ही सबसे मजबूत बनता है ।

ये खुदगर्ज जमाना है साहब किसी की आदत ना डालो, कब कौन साथ छोड़ जाए कुछ पता नहीं ।

बहुत नाज था हमे खुद पर कि सब हमारी कदर करते हैं, दुख में जब खुद को अकेला पाया तब पता चला हमें सब मतलबी थे हमारी कदर करने वाले |

Sad Shayari in Hindi

Sad Shayari in Hindi

पत्थर नहीं हूँ मैं मुझमे भी नमी है दर्द बयां नहीं करता बस इतना सा ही कमी हैं ।

Sad Shayari in life

Sad Shayari in Hindi

अब छोड़ दिया हमने भी सबको बताना की मुझे भी heart होता है , क्योंकि मेरी fillings समझने वाला कोई नही है मेरे पास ।

शायद अब कभी ना लौट पाऊं में खुशियों के बाजार में क्योंकि गम ने ऊंची बोली लगाकर खरीद लिया है मुझे ।

Sad Shayari

sad Shayari in Hindi

मुझे ही क्यों ख्याल आता है की किसी को बुरा लग जायेगा । किसी को यह ख्याल क्यों नहीं आता कि मुझे भी बुरा लगता है ‌।

अच्छे ने अच्छा जाना मुझे बुरे ने बुरा जाना मुझे , जिसकी जैसी सोच थी उसने उतना ही पहचाना मुझे ।

Sad Shayari in Hindi 2 line

Sad Shayari 2 line

sad shayari in hindi for 2 line

इंसान कब बदल जाता है पता ही नहीं चलता और हम ये सोचते रहते है आखिर हमने गलती कहाँ की ।

Sad Shayari for boys

Sad Shayari

दिल चाहे कितना भी तकलीफ में हो लेकिन तकलीफ देने वाला हमेशा दिल में रहता हैं ।

खुद को खो दिया हमने अपनों को पाते - पाते । लोग कहते हैं हम मुस्कुराते बहोत हैं उनको क्या पता हम थक गए दर्द को अपने छुपाते-छुपाते ।

Sad Shayari in Hindi

गुनाह हमने किया हैं तो तबाह भी हम ही होंगे, अपनी इस बर्बादी की वजह भी हम होंगे । किसी को हक नहीं मेरी जिंदगी के फैसले करने का, सुनवाई भी हम करेंगे और गवाह भी हम ही होंगे ।।

काश कोई होता मेरा भी , जो कहता रोया मत कर ! तेरे रोने से तकलीफ मुझें भी होती है !!

Sad Shayari in Hindi

sah Shayari

किसी के मीठे बोल हैं तो किसी की नियत में झोल है , साहब ! ये दुनिया गोल है यहां सबके डबल रोल हैं ।

सबको खुश रखने की एक छोटी सी गलती ने जिंदगी जीना सिखा दिया हमें । कौन अपना कौन पराया एक पल में बता गया मुझे ।।

Sad Shayari

Very sad Shayari

तेरी फितरत है ऐसी क्यों है ए जिंदगी लगती रुई सी है पर चुभती सुई सी क्यों ।

मेरे ज़रूरत और हालात की परवाह नहीं किसी को सब मुझे गलत ठहराने पर तुले हुए हैं । अगर कुछ कहूं तो भी गलत, कुछ ना कहूं तो भी गलत !!

बहुत बोलने वाला इंसान अगर अचानक चुप हो जाए तो समझ लेना की दिल❤️ में चोट बहुत गहरी लगी है । 


Emotional sad Shayari

न जाने कैसी नज़र लगी है हमें इस जमाने की, कमब्खत " वजह " ही नही मिलती " मुस्कुराने " की !!

Sad Shayari in Hindi

sad Shayari hindi

शिकायत करने से खामोश रहना बेहतर है , जब किसी को फर्क नहीं पड़ता मेरे होने या ना होने से तो फिर शिकायत कैसी !

अधूरी सी है जिंदगी, कुछ अधूरा ख़्वाब है !

ख़ुशियाँ थोड़ी है पर दर्द बेहिसाब है ! 

कोई ज़ख्म देता है तो कोई ज़ख़्मों को हवा देता है 

जो भी मिलता है दर्द को मेरे और भी बढ़ा देता है !!


तुझसे अब शिकवा ही क्या करूं ऐ जिंदगी जो भी मिलता है दग़ा दें जाता है ।

Sad Shayari

Sad Shayari

जिंदगी में कुछ पल ऐसे आते हैं , जब इंसान अंदर से पूरी तरह टूट जाता है । उसपल ना तो दर्द सहा जाता है ओर ना ही किसी से कहा जाता है ।

जब रिश्ते में अपनी एहमियत ख़त्म हो चुकी हो तो उसे चुपचाप छोड़ देना ही बेहतर होता है ।

Latest Sad Shayari in hindi 2023

कभी समझौता किया तो कभी हंसकर ख्वाइशों को मार गए, रिश्तों को बचाते - बचाते हम खुद से ही हार गए !! 

Sad Shayari

थक गये हम रिश्ते को बचाते - बचाते अब हम अकेले ही ठीक है ।

टूटे हुए कांच की तरह चूर हो चुके हैं हम, किसी को चुभ न जाएँ इसलिए सबसे दूर रहते हैं ।

Sad Shayari in Hindi

sad Shayari life

गलतियां तो बहुत हुई जिंदगी में लेकिन जो गलती लोगों को पहचानने में हुई उसका अफसोस सबसे ज्यादा है ।


कहानी हमारी हम ही को पता हैं, बर्बाद जवानी हमीं को पता हैं । सबको पता है कि हम ज़िंदा हैं , मगर कैसे हैं ज़िंदा हम ही को पता हैं ।

Broken Heart Sad Shayari

किसी को कोई फर्क नही पड़ता कि आप किन हालातो में जी रहे है आपको खुद ही अपने हालात बदलने होंगे ।

ना जाने किस मोड़ पे आके रुक गयी है मेरी ये जिंदगी, कुछ बोलू तो भी गलत और कुछ ना बोलूं तो भी गलत ।

सता ले ऐ जिंदगी मुझे , जितना सताना है , मुझे कौनसा इस दुनिया में दुबारा आना है ।

सही कहा है किसी ने, अजनबी रहना ही ठीक हैं इस दुनिया में , बहुत तकलीफ देता हैं हर कोई अक्सर अपना बनाकर ।

जिंदगी में जो भी मिला हमें सब खिलाड़ी हैं निकला, कोई दिल से खेल गया तो कोई जिंदगी से ।

वक्त ने दिखा दिया हमें सबकी हकीकत वरना हम तो वो थे जो सबको अपना समझते थे ।

ऐसे लोगों को अपना समझा हमने, जिन के दिल में भी दिमाग होता है ।

उसने जाते-जाते बड़े ही गुरुर से कहा बहुत मिलेंगे तुम्हारे जैसे, तो फिर मैंने भी उससे मुस्कुराते हुए पूछ ही लिया मुझ जैसा ही क्यों चाहिए ।

बहुत हसीन रही थी नजदीकियां हम दोनों की फासले तो यक़ीनन जानलेवा होने ही थे !!

Breakup Sad Shayari in Hindi

हमको किसी पे एतबार बहुत था इस दिल में किसी के लिए प्यार बेहिसाब था । करता था में हर पर जिसकी वफा की बातें वो सक्स गद्दार बहुत था ।

वो मोहब्बत भी तेरी थी, वो नफरत भी तेरी थी । 

अपनापन और ठुकराने की अदा भी तेरी थी । 


हम अपनी वफा का इंसाफ किससे मांगते वो शहर भी तेरा था और अदालत भी तेरी थी ।

खता उनकी कोई भी न थी , शयद हम ही गलत समझ बैठे , वो तरश खा कर बात किया करते थे , और हम थे कि उसे मोहब्बत समझ बैठे ।

ऐ खुदा मुझे किसी के दिल पर बोझ मत बनने देना, जो मुझसे दूर होना चाहे मुझे उससे पहले दूर कर देना !!

काश कोई होता हमारा भी जो गले से लगाकर पूछता हमें , क्यों इतने उदास रहते हो आज कल ।

मेरे अलावा काफी लोग हैं उसकी जिंदगी में, अब में रहूं या ना रहूं क्या फर्क पड़ेगा उसे ।

अब कहना भी छोड़ दिया हमने कि तुम मुझसे बात करो । जब मेरे रोने से तुम्हें कोई फर्क नहीं पड़ता , तो मेरे होने या ना होने से क्या फर्क पड़ेगा ।

हां टूट गया मेरा ख्वाब सारा, तो क्या हुआ । जख्म दे गया गुलाब तो क्या हुआ । 


उसको भुलाने की कोशिश में थोड़ा पीने लगा हूं शराब, तो क्या हुआ ।

अगर खुश हो तुम हमसे दूर रहकर, तो हम दुआ करते हैं कि तुम्हारी खुशी कभी कम ना हो ।

उदास कर देती है हर रोज ये शाम हमें, ऐसा लगता है कोई भूल रहा है हमें धीरे धीरे !!

Broken Heart Sad Shayari in hindi 2023

टूट गया ये दिल हमारा अब सवाल क्या करें खूद ही किया था पसंद तो फिर बवाल क्या करें ।

तुम दूर ही रहो हमसे लेकिन खुश रहा करो जिससे मन करे उस से बात किया करो । हमारा क्या है हम तो कल भी अकेले थे और आज भी अकेले हैं !

जिसको आज हजारों कमियां नजर आती है मुझमें, कभी उसी ने कहा था तुम जैसे भी हो सिर्फ मेरे हो ।

बहुत चाहा उसे लेकिन पा ना सके । ख्यालों में किसी और को ला ना सके । उसको देख कर आंसू तो पोछ लिए हमने पर किसी और को देख कर मुस्कुरा ना सके !!

अभी हाथ छोड़ कर जा रहे हो , मगर एक दिन इस हाथ को थमने के लिए तरस जाओगे । 

ना कोई हमदर्द, ना ही कोई दर्द था, अचानक एक हमदर्द मिला फिर उसी से हर एक दर्द मिला ।

मैने लोगों को खुद से दूर जाते देखा है , जिस पर भरोसा किया , उसी को नज़रे चुराते देखा है । क्यों न सोचूं खुद के बारे में अब में, अपनो के बीच भी , मैंने खुद को अकेले रोते देखा है ।

बनाकर मरीज- ए इश्क़ हमें उस मोड़ पर छोड़ दिया उसने । कभी कहते थे देंगे साथ जिन्दगी भर तुम्हारा, फिर एक पल में ही दिल को तोड़ दिया उसने ।

एक खूबसूरत सा रिश्ता कुछ यूँ ख़त्म हो गया हमारा , वो नजरअंदाज करते रहे और हम उससे दूर होते गए ।

जब तुम मेरे शब्द ही नहीं समझ पाए तो अब खामोशी क्या समझोगे ।

तुम्हें मोहब्बत कहां थी तुम्हें तो सिर्फ़ आदत थी हमारी, मोहब्बत होती तो हमारा पल भर का बिछड़ना भी तुम्हें सुकून से जीने नहीं देता हमें छोड़ना तो बहुत दूर की बात है ।

मैंने तुझे उस वक़्त चाहा जब तेरा कोई नहीं था और तूने मुझे उस वक़्त छोड़ दिया जब तेरे सिवा मेरा कोई और न था ।

दुनिया की सारी हदें पार की थी हमने कभी किसी के लिए , आज उसी ने सिखा दिया हमें हद में रहना !

कभी उस इंसान को दर्द मत देना जो तुम्हें दिल से चाहता हो । वरना एक दिन ऐसा आएगा जब दिल तो हर किसी के पास होगा लेकिन दिल से चाहने वाला नहीं ।

नफरत न करना हमसे, हमे भी बुरा लगेगा । बस प्यार से कह देना तेरी जरुरत नही है अब मुझे ।

किसी ने सच ही कहा था हमें कि वो इंसान आपका मोल कभी नहीं समझ पायेगा जिसके लिये आप हमेशा हाजिर रहते हों ।

खुश हैं वो हमें याद ना करके , हंस रहे है वो हमसे बात ना करके । उनके होंठों से ये हॅंसी कभी ना जाए खुदा करे की वो हमारे मौत पे भी मुस्कुराए ।

कभी वक़्त मिले तो सोचना जरूर ! वक़्त और प्यार के अलावा तुमसे मांगा ही क्या था हमने कि इस तरह रूला गये तुम हमें !

अखिर तुमने " अहसास " करा ही दिया मुझे , कुछ नहीं हूँ मैं "तुम्हारे लिए" !!

चाहा था मैंने हर खुशी नसीब हो, हर दिल मंजिल के करीब हो पर वहां क्या करे कोई जहाँ बंदा खुद बदनसीब हो ।

सारी रात ना सोये हम, रात को उठके रोये हम … बस एक बार कसूर बता दें मेरा, इतना प्यार करके भी क्यूँ ना उसके हुए हम ।

दर्द बहुत है इस दिल में पर अब शिकवा किसी से नही, हम रो रहे है जिनकी यादों में वो मुस्कुरा रहे है किसी की बातों में ।

मेरी इस जिंदगी को एक उम्मीद मिली थी तुम्हारे आने से अब वो भी टूट गयी ,

 

वफादारी की आदत थी हमे पर शायद अब वो भी छूट गई ।

बहुत झूठा निकला वो शख्स । जो कहता था मुझे हर पल , हम जीवन भर साथ रहेंगे ।

बहुत गिड़गिड़ाए हम तुम्हारे सामने अब और नहीं, तुझे तेरा हमसफर मुबारक और मुझे मेरा अधूरा इश्क !!

बहुत दर्द होता है जब मैं अपनी जान को किसी और के साथ देखता हूं !!

अरे नवाबों के नवाब थे हम भी, हक़ीर हो गये । 

एक यार की खातिर फ़क़ीर हो गये ।

कुछ साबित नहीं करना अब मुझे तेरे सामने , 


तेरे हर एक सवाल का जवाब अब यही है हां में गलत हूं, और तू सही है ।

बहुत मुश्किल होता है उस इंसान से दूर होना जिसे पाने के लिए रात-दिन दुआ मांगा है हमने ।

बहुत दुख होता है हमें भी अब, यह सोचकर कि 

हम सारा दिन उन्हें याद करते हैं जिन्हें एक पल के लिए भी हमारी याद नहीं आती ।

सीने पे तीर खाके भी अगर कोई मुस्कुरा दे तो निशाना लाख अच्छा मगर बेकार जाता है ।।

लोग मुन्तजीर ही रहे हमारे खातिर कि हमें डूबा हुआ देखे और हम थे कि दर्द सहते सहत पत्थर के हो गए !!

तन्हा रहना तो सीख लिया हमने भले ही लेकिन खुश कभी ना रह पाएंगे , तेरी दूरी को तो फिर भी सह लिया इस दिल ने , लेकिन तेरी मोहब्बत के बिना शायद जी ना पायेंगे ।

आज खुदा ने फिर पूछा हमसे , तेरा हंसता हुआ चेहरा उदास क्यो है, 


तेरी आँखों में प्यास क्यो है , जिसके पास तेरे लिए वक़्त नही , वही तेरे लिए खास क्यो है ।







अब उस खुदा को कैसे बताऊं मैं, कि उसी की जान में ही तो मेरी जान बसती है ।

रात भर भटकता रहा मेरा ये मन मोहब्बत के पते पे , चाँद कब सूरज मे बदल गया पता ही नहीं चला मुझे !!

फालतू के ख़्वाब देखे थे हमने , अब आंखें भी ताने मारती है !

Best Sad Shayari in Hindi 2023

सुकून की तलाश में निकले थे हम कहीं , दर्द चीख कर बोला औकात भूल गए क्या तू अपनी ।

अपने उसूलों को भी तोड़ना पड़ा हमें जहां हमारी गलती ना थी वहां भी हाथ जोड़ना पड़ा मुझे ! 

हिम्मत नही रहा अब हमें खुद को साबित करने का, अब तो जो जैसे समझे उसके लिए वैसा हूं मैं ।

मेरी क़िस्मत की बात मत करना दोस्तों , मैने तो वो ज़ख्म भी खाए हैं जो मेरे लकीरों में थे ही नही ।

खुद ही रोए और खुद ही चुप हो गये हम , ये सोचकर की कोई अपना होता तो रोने ना देता ।

अकेला इस तरह पड़ गया हूं में जिंदगी में, कि अब मेरा हौसला भी मेरा साथ देने को तैयार नहीं ।।

मांगने वाला था में तुझे उस खुदा से सातो जनम के लिए, वो तो अच्छा हुआ मांगने से पहले ही तुमने अपना रंग दिखा दिया !!

मिलकर भी सुलझा न पाएगा ये सारा ज़माना ग़म मेरा , क्यों मेरे वक्त ने मुझे कुछ ज़्यादा ही ठोकरें दी है !!

चेहरा हमेशा हॅंसता हुआ मिलेगा मेरा ! अगर हाल पूछना हो तो अकेले में पूछना !

दुनिया की दिल दुखाने की आदत ना गई हमारी तो मुस्कुराने की आदत ना गई ।

 

एक हम थे जो उनसे उमर भर वफ़ा करते रहे एक वो थे और एक वो थे जिनकी आज़माने की आदत ना गई !! 

बहुत आसान है रोना दर्द में , मगर दर्द को अंदर छुपाकर मुस्कुराना बहुत मुश्किल है !!

कोशिशें तो मैने हजार की तुझे भुलाने की , मगर हर पल इस दिल में तू ही याद आ जाया करती है ।

गलती हमारी ही थी जो हम उनसे कुछ ज्यादा ही बात करने लगे ।

 जब हमें उनकी आदत हो गई तो फिर वो हमें नजर अंदाज करने लगे ।

किसी को चाह कर भी न पाना दर्द देता है लेकिन पा कर भी खो देना जिंदगी को तबाह कर देता है ।

दिल का ये दर्द मेरा सब नही समझेंगे और सबको समझा भी नही पाएंगें ।

ठीक हैं , अगर सब साथ नहीं हम सबको मना भी तो नहीं पाएंगे ।

बिखर जाते हैं अक्सर वे लोग सर से पांव तक जो, किसी बेवफा से बेपनाह मोहब्बत करते हैं !!

बहुत शिकायतें थी हमें लोगों से पर जब पता चला साथ तो जिंदगी भी छोड़ देती एक दिन तो शिकायत लोगों से किस बात की ।

अक्सर वही लोग छीन लेते हैं मुस्कान चेहरे की , जिन्हें पता होता है वो जरूरी है हमारे लिए !!

इश्क चख लिया था जनाब हमने इत्तफ़ाक से , ज़बान पर आज भी दर्द के छाले हैं !

तेरी कामयाबी पर तारीफ , लेकिन तेरी कोशिश पर ताना होगा , तेरे दुःख में होंगे सिर्फ कुछ लोग, लेकिन तेरे सुख में सारा जमाना होगा ।

हर किसी की नजर में मुमकिन नहीं हैं साहब बेगुनाह रहना । बस वादा ये करो की खुद की नजर में बेदाग रहें !!

तन्हा है सफर, अधूरी है मंज़िल फिर भी कोई बात नहीं, सब हैं मेरे पास मगर, बस एक तेरी ही कमी है ।।

बहुत अकेला कर दिया है मेरे अपनो ने मुझे , समझ नहीं आता कि मैं बुरा हूँ या मेरी किस्मत

जरासा बुखार आने पर पुरा घर सर पे उठा लेने वाला वो लड़का, अब कितनी भी परेशानी हो चुपचाप सो जाता है ।।

कोई क्या समझे उस दुख की हक़ीक़त , जिसमे पहले पाने की फिर भूलने की दुआ की जाये ।।

Heat touching Sad Shayari in Hindi for Life

नाराज हुई बैठी है शायद वो हम से , लोग जिसे क़िस्मत कहते है ।

मुकाम वो चाहिए की जिस दिन भी हारूं में, उस दिन जितने वाले से ज्यादा मेरे हार के चर्चे हो ।

छीन लेता है क्यों हर चीज मुझसे ए खुद, क्या तू मुझसे भी ज्यादा गरीब है ।

आँसू आ जाते है रोने से पहले , ख्वाब टूट जाते है सोने से पहले ।


लोग कहते है 

मोहब्बत गुनाह है , काश कोई रोक लेते हमें गुनाह करने से पहले ।

हमने भी उन लोगो सेही दिल लगाया जिन्होने कभी हमे दिल से ही नहीं लगाया !

चेहरे पर एक और चेहरा लगाना पड़ता है , में ठीक हूं कह कर मुस्कुराना भी पड़ता है !!

प्यार कर के कोई जताये ये जरूरी तो नहीं, याद कर के कोई बताते, ये जरूरी तो नहीं । 


रोने वाले तो दिल में - ही रो लेते हैं अपने, कभी आंख में आंसू आए ये जरूरी तो नहीं ।

रात को रो कर सोना और सुबह किसी को महसूस भी ना होने देने का हूनर भी सीख लिया हमने दर्द को सहते सहते !!

जिसने भी दिया है एक कतरा भी साथ हमारा अगर जिंदगी रही तो समंदर लौटाएंगे उसे ।।

मत खोल मेरी उस पुरानी किताब को एऐ दोस्त, हर उस शख्स ने दिल दुखाया है मेरा , जिसपर मुझे एतबार था ।।

बहुत दुख होता है हर पल मुझे, एक अजीब सी बात से कि मेरे ही पसंद के लोगों ने मुझे सबसे ज्यादा जलील किया है !!

लोग कहते हैं किसी एक के चले जाने से ये जिंदगी रूकती नहीं है लेकिन वह ये कभी नहीं सोचते कि हजारों के आ जाने से भी उस एक की कमी कभी पूरी नहीं हो सकती ।

Best sad shayari in hindi for life

किस्मत ने ऐसा जुल्म किया हम पर , की शौक करने की उम्र में सब्र करना सीख लिया हमने ।

खेल रही हैं ये जिंदगी मेरे साथ , वजह ये हैं की हम हार नहीं मानते ।

सब नाराज है मेरे behavior से, पर मेरे हालात से कोई वाकीफ नही ।

पानी मे तेरते हुए महसूस किया हमने कि, हमें गहाराई नहीं खालीपन खींचता है तब पता चला हमें कि खालीपन सबसे ख़तरनाक होता है ।

अब हर किसी को अच्छा समझना छोड़ दिया हमने क्योंकि हर उस इंसान ने भरोसा तोड़ा मेरा जिसपर मुझे भरोसा था !! 

ज़िन्दगी के रंगमंच पे अपना किरदार इतनी शिद्दत से निभाओ की पर्दा गिरने के बाद भी तालियां बजती रहे ।।

सोचा था बताएंगे सब दर्द तुमको पर तुमने तो ये भी ना पूछा , कि ख़ामोश क्यों हो !!

सूखे पत्तों की तरह बिख गये है हम , अब तो हमें कोई समेटता भी है तो जलाने के लिए !!

बहुत थक गया था में अपनों की परवाह करते करते पर जब से लापरवाह हुआ हूं ,आराम से हूं !!

तंग ना कर अब ऐ जिंदगी, हमे भी जीने दे, तेरी कसम हर तरफ से अब हारे हुए हैं हम !

Best Attitude sad shayari in hindi

डूब जाऊं आसानी से मैं वो कश्ती नहीं , मिटा सके कोई मुझे ये तो हर किसी के बस की नहीं !!

अब तो मेरे इस आंखों को सूजन सी होने लगी है इस आसमां को देखते - देखते लेकिन वो कम्बखत तारा कभी टूटता ही नहीं जिसे देखकर मैं तेरे लौट आने की दुआ मांगू ।।

तकदीर के खेल से नाराज नहीं होते, जिन्दगी मे कभी उदास नही होते ! हाथो के लकीरों पर यकीन मत करना मेरे दोस्त क्योंकि तकदीर तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नही होते !!

जिसके पास तुम्हारे लिए वक़्त न होना उसके लिए कभी उदास मत होना , क्योंकि वो अपनी दुनिया मे Busy है और उस दुनिया मे उसे तुम्हारी ज़रूरत नही है ।

जो में था वो अब रहा नहीं जो आज में हूँ वो किसी को पता नहीं ।

बहुत सोच कर अपनों से रूठा करो यार क्योंकि आजकल मनाने का रिवाज़ ख़त्म सा हो गया है ।

ज़बरदस्ती किसी की life का हिस्सा बनने से अच्छा है ख़ुद को संभालो और उसकी दुनिया से बहोत दूर चले जाओ

बदल ग‌ई ये दुनिया और इस बदली दुनिया में बदल गये है लोग, अब हमारी अच्छी बातें किसी को याद नहीं रहती , और बुरी बातें कोई भूलता नहीं ।

उस भगवान का भी अजीब इंसाफ है जिसने दूसरों को सबसे ज्यादा हंसाया उसी को किस्मत ने सबसे ज़्यादा रुलाया है ।

बहुत रोये है अकेले में हम रात भर अब हम, हमेंशा खुश रहते है क्योंकि हमे पता हैं की हमे मनाने वाला अब कोई नही है हमारी दुनिया में ।

दिल लगा कर के मेरे दिल से खेलते रही वो, और हम सर झुका के सारे सितम झेलते रहे !! 

अब कोई उम्मीद नहीं है इस ज़िन्दगी से हमें , बस जो चल रहा, जैसे चल रहा , चलने दो !! 

जिंदगी ने कुछ ज़ख्म ऐसे दिये हैं हमें जो कभी नहीं भर सकता बस हमने उन जख्मों को छिपाने का हुनर सीख लिया है ।

अगर बर्बाद ही करना था हमें, तो किस और तरीके से करते क्योंकि ज़िन्दगी बनकर मेरी ज़िन्दगी ही छीन ली तुमने ।

चेहरे पे मेरे हर किसी को मुस्कान ही दिखता है पर इस मुस्कान के पीछे का दर्द सिर्फ कुछ लोग ही देख पाते है ।।

खुद से ज्यादा भरोसा किया हमने जिसपर जब उसने भरोसा तोड़ा, तब पता चला हमें कि किसी को कितना भी प्यार कर लो वो एक दिन पराया होने का अहसास दिला ही देता है ।

घरवालो की खुशी भी देखना पड़ती है साहब वरना कौन यूं अकेले में रोता प्यार के खातिर ।

माना कि वक्त सता रहा है पर बहुत कुछ सीखा भी रहा है !!

मैंने लोगों से बात करना इसलिए कम कर दिया है क्योंकि मैंने अपनों से ही अपनी बुराई सुनी है !!

Sad Shayari 😭 Life 2 Line

यूं ही नहीं हूं ख़ामोश में, कुछ दर्द ही ऐसे मिला है कि अब कुछ बोलने का मन नहीं करता ।

हालात सब कुछ सिखा देता है

दर्द सहना भी और अकेले रहना भी...!!

लोगो ने समझाया कि

वक्त बदलता है और वक्त ने समझाया कि

इंसान भी बदलते हैं।

दर्द कम नहीं हुआ है मेरा, बस सहने की आदत हो गयी है।

जिसे मैंने सबसे ज्यादा वक्त दिया उसे ने मुझे सबसे ज्यादा दर्द दिया ।

डूब जाते हैं उम्मीदों के सभी जहाज, कौन कहता है आँसू जरा सा पानी है !

बस अपनी इतनी ही बदकिस्मती है साहब जो चाहा वो मिला नहीं और जो मिला वो मेरा कभी हुआ नहीं !!

लौटा दो मुझे ए खुदा उन रातों को जब में बिना कुछ सोचें सो जाया कर दिया था ।

जिंदगी में हमें वहीं लोग रुलाते हैं..! जिनकी ख़ुशी के लिए हम ? अपनी हँसी तक को भूला देते हैं !

ज़िंदगी की हकीकत सिर्फ़ इतनी सी है... की किसी को हद से ज्यादा अहमियत देने से हम हर जगह से ठुकरा दिए जाते हैं .!!

दिन व दिन मेरी हालत बिगड़ती जा रही है लग रहा है जैसे कोई मेरे मरने की दुआ करता है ।

Life की इतनी लगी पड़ी हैं कि, कुत्ता भी भोंक के जाये,

तो लगता है. Advice देकर गया हैं..!

नोट :- दोस्तों हमारे इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर किसी भी स्टेटस ने आपके दिल को छुआ है तो हमें बहुत खुशी होगी कि आपके लिए हमारा इस आर्टिकल को बनाने का मकसद पूरा हुआ ।